Election Results: मोदी लहर काफी फायदेमंद रही, भाजपा ने चार में से तीन राज्यों में जीत हासिल की और कांग्रेस ने तेलंगाना में बहुमत हासिल किया।

By Shweta Soni

Published on:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Election Result Updates: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव संपन्न हो चुके हैं। 3 दिसंबर को इन चारों राज्यों में वोटों की गिनती हुई थी. भाजपा ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की।

Election result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव नतीजे अब सामने आ गए हैं। मध्य प्रदेश के साथ-साथ बीजेपी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी प्रचंड जीत हासिल की है. इसके अलावा तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी की जीत हुई है.

मध्य प्रदेश में अब बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार है. दूसरी ओर, कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ हार गई है। हालाँकि, उन्होंने तेलंगाना को बीआरएस पार्टी से छीन लिया है। केसीआर यहां जीत की हैट्रिक पूरी नहीं कर पाई.

छत्तीसगढ़ में कमल का जादू बरकरार है,बीजेपी 43सीटों पर आगे है.

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. कांग्रेस पार्टी 28 सीटों पर आगे है, जबकि भाजपा 34 सीटों पर आगे है। 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस के पास 51 सीटें हैं, जबकि बीआरएस के पास 29 सीटें हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 148 सीटें जीतीं, जिससे उसे बड़ा बहुमत मिला.

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर हुए वोटों की गिनती फिलहाल जारी है. शुरुआती संकेतकों के आधार पर बीजेपी को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है. राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे. चुनाव आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य में रिकॉर्ड 77.82 फीसदी मतदान हुआ, जो 2018 के विधानसभा चुनाव के 75.82 फीसदी मतदान से 2.19 फीसदी ज्यादा है. मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतपत्रों की गिनती रविवार सुबह 8 बजे भारी सुरक्षा के बीच 52 जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में 77.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यदि डाक मतपत्रों को शामिल कर लिया जाए तो मतदान प्रतिशत बढ़कर 77.82 प्रतिशत हो जाता है, जो पिछले चुनाव (2018) से 2.19 प्रतिशत अधिक है, जब 75.63 प्रतिशत ने मतदान किया था। आइए देखें कि राज्य में किस सीट पर कौन आगे चल रहा है।

राजस्थान में किसके सिर सजेगा ताज

राजस्थान के 1862 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. 200 सदस्यों के साथ, राजस्थान विधानसभा का जादुई आंकड़ा 101 है। श्रीगंगानगर जिले के श्रीकरणपुर के कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर की मृत्यु के कारण, केवल 199 सीटों पर चुनाव लड़ा गया। पिछले दो दशकों से राजस्थान में मुख्यमंत्री का काम बारी-बारी से बीजेपी और कांग्रेस के बीच होता रहा है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रशासन बदलने की परंपरा कई दशकों से चली आ रही है. पहली बार बीजेपी बिना मुख्यमंत्री के चुनाव लड़ रही है. सीएम अशोक गहलोत, सांसद दीया कुमारी, डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, सचिन पायलट, वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ, भागीरथ चौधरी, नरेंद्र कुमार, कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और देवजी पटेल सभी की किस्मत खतरे में है.

तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस से जित हासिल की है

तेलंगाना की 119 सीटों के चुनाव नतीजे आज घोषित किये जायेंगे. अब तक के रुझानों/नतीजों के मुताबिक, राज्य में सत्ता के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) से दूर जाती दिख रही है और कांग्रेस सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। केसीआर की पार्टी पिछली बार भारी जीत के साथ सत्ता में आई थी। हालांकि, बूथ सर्वे से पता चला कि केसीआर की भारत राष्ट्र समिति के लिए लड़ाई आसान नहीं होगी. तेलंगाना को 119 सदस्यीय संसद में बहुमत हासिल करने के लिए 60 सदस्यों की आवश्यकता है।

मिजोरम में भी आज वोटों की गिनती होनी थी, लेकिन चर्च सर्विस के चलते चुनाव आयोग ने तारीख आगे बढ़ाकर सोमवार 4 दिसंबर कर दी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

पार्टीनतीजे (90/90 सीट)
बीजेपी54
कांग्रेस35
अन्‍य
Election Results
Election Results: मोदी लहर काफी फायदेमंद रही,

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

पार्टीनतीजे (230/230)
बीजेपी163
कांग्रेस66 
अन्‍य
Election Results

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

पार्टीनतीजे (199/199 सीट)
बीजेपी115
कांग्रेस69
अन्‍य13 
Election Results

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

पार्टीनतीजे (119/119 सीट)
बीजेपी
कांग्रेस64 
बीआरएस39 
AIMIM
CPI
Election Results

यहां देखें पूरी लिस्ट

Click Here

Election Results: मोदी लहर काफी फायदेमंद रही,

प्रधानमंत्री का चुनाव कौन करता है?

प्रधानमन्त्री की नियुक्ति राष्ट्रपति करेगा और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री की सलाह पर करेगा।

FAQs

1- कौन कौन से राज्य में बीजेपी का सरकार है?

जहां बीजेपी की सरकारः मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, असम और गोवा. जहां बीजेपी सरकार में सहयोगीः महाराष्ट्र, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और पुडुचेरी

2- भारत में 29 वां राज्य कौन सा है?

सही उत्तर तेलंगाना है। 2014 में तेलंगाना भारत का 29वां राज्य बना। आंध्र प्रदेश राज्य का पुनर्गठन करके तेलंगाना का गठन किया गया। हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है।


3-भारत का सबसे पुराना राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना राज्य संभवतः बिहार राज्य है, जिसका समृद्ध इतिहास प्राचीन वैदिक काल से है। वह क्षेत्र जिसे अब बिहार के नाम से जाना जाता है, कभी शक्तिशाली मगध साम्राज्य का केंद्र था, जो लगभग 6ठी शताब्दी ईसा पूर्व से चौथी शताब्दी ईसा पूर्व तक फला-फूला।

4- 2024 में किसका चुनाव है?

अगले भारतीय आम चुनाव मई 2024 या इससे से पहले 18 वीं लोकसभा के सदस्यों का चुनाव करने के लिए निर्धारित है।

Also Read :- 100+ Best Instagram Bio Quotes For Boys Attitude (2024)

Hello Friend's! My name is Shweta and I have been blogging on chudailkikahani.com for four years. Here I share stories, quotes, song lyrics, CG or Bollywood movies updates and other interesting information. This blog of mine is my world, where I share interesting and romantic stories with you.

Leave a Comment