Krishna River of Karnataka : एक और रहस्य क्या है कर्नाटक की 1000 साल पुराने दशावतार मूर्ति कृष्णा नदी का रहस्य?

By Shweta Soni

Published on:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जय श्री राम दोस्तों आप सभी का मेरे इस आर्टिकल में स्वागत है आज हम जानेगे की Krishna River of Karnataka : एक और रहस्य क्या है कर्नाटक की 1000 साल पुराने दशावतार मूर्ति कृष्णा नदी का रहस्य? साथ ही मंदिर में आरती का समय, गर्भग्रह में रामलला विराजमान हो चुके हैं साथ ही उत्सव मूर्ति और अचल मूर्ति को भी स्थापित किया गया है। राम मंदिर कैसा है, इसमें क्या खासियत है आज हम इससे जुड़ी तमाम बातें बताएंगे।

भारतीय संस्कृति में मंदिरों का विशेष स्थान है। इन मंदिरों की संरचना, उनकी महत्वता और उनका इतिहास हमारे समाज और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। अयोध्या में स्थित राम मंदिर भारतीय इतिहास और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है। Krishna River of Karnataka

Ayodhya Ram Mandir : भारतीय इतिहास में एक और रहस्य

Krishna River of Karnataka

अयोध्या में नवनिर्मित रामलाल की प्रतिमा से काफी मिलती-जुलती मूर्ति अब कर्नाटक की कृष्णा नदी में मिलने से सभी हैरान है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रायचूर जिले में कृष्णा नदी से भगवान विष्णु की एक प्राचीन दशावतार मूर्ति मिली है, जो 11वीं या 12वीं सदी की हो सकती है। रामलला की प्रतिमा के समान ही इस प्रतिमा में भी भगवान विष्णु की मूर्ति के प्रभामंडल के चारों ओर दशावतारों का काफी खूबसूरती से उकेरा गया है।

Krishna River of Karnataka : कर्नाटक की 1000 साल पुराने दशावतार मूर्ति

Krishna River of Karnataka

क्या यह अद्भुत संयोग है? चमत्कार की गहराई में खोज

प्राचीन भारतीय ऐतिहासिक प्रमाणों के अनुसार, लगभग 1000 वर्ष पहले इस प्रतिमा में रामलला की पहचान की जा सकती है। यह विशेष बात है कि इस प्रतिमा के साथ एक प्राचीन शिवलिंग भी पाया गया है।

रायचूर विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास और पुरातत्व के प्रोफेसर डॉ. पद्मजा देसाई ने कृष्णा नदी में पाई गई प्रतिमा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह मंदिर के गर्भगृह का हिस्सा हो सकती है। यह भी संभावना है कि मंदिर में तोड़फोड़ के बाद प्रतिमा को बचाने के लिए इसे नदी में डाल दिया गया हो। इस विष्णु प्रतिमा की नाक थोड़ी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। Krishna River of Karnataka

आयोध्या राम मंदिर से जुड़ी 10 शानदार बातें

Krishna River of Karnataka

1.  पूरा राम मंदिर 70 एकड़ में बनाया गया है। तीन मंजिला राम मंदिर में प्रथम तल पर गर्भगृह है जहां रामलला विराजित हैं। मंदिर की लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट रहेगी।

2. ये राम मंदिर 1000 साल तक सुरक्षित रहेगा,इसमें 8 तीव्रता वाला भूकंप झेलने की क्षमता है।

3. अयोध्या का राम मंदिर पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला राम मंदिर होगा। मंदिर में 5 मंडप होंगे नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप।

4. यहां श्यामवर्ण वाले श्रीराम की नई मूर्ति 5 साल के बालक स्वरूप में कमल पर विराजित है जिसकी लंबाई 8 फीट है. ये प्रतिमा मैसूर के अरुण योगीराज ने बनाई है।

5. इसमें 392 खंभे और 44 द्वार होंगे मंदिर में होंगे, जिसमें 14 दरवाजे स्वर्ण जड़ित होंगे।

6. राम मंदिर में 7 बार आरती होती है। आरती में शामिल होने के लिए आपको रामजन्मभूमि ट्रस्ट से निशुक्ल पास लेना होगा, इसके लिए आईडी प्रूफ लगेगा। पास के बिना आरती में शामिल नहीं हो सकते।

7. राम मंदिर को भारतीय परंपरागत नागर शैली में बनाया गया है. मंदिर में पूर्व दिशा पर सिंह द्वार से भक्तों को 32 सीढ़ियां चढ़कर जाना होगा, फिर प्रवेश मिलेगा।

8.  वृद्ध और विकलांग के लिए यहां व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध है।

9. मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, वॉलेट, चार्जर, चाबी रामलला के दर्शन के लिए आप इन सामान को मंदिर में नहीं ले जा सकते। इसके लिए परिसर में लॉकर की निशुक्ल सुविधा है।

10. रामलला के दर्शन के बाद निकास द्वार पर आपको इलायची दाने का प्रसाद मिलेगा। ये निशुक्ल रहेगा। Krishna River of Karnataka

रामलला की प्रतिमा को योगीराज ने बनाया

मैसूर, कर्नाटक में निवास करने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए एक प्रतिमा बनाई थी। 6 महीनों की कठिन मेहनत के बाद, उन्होंने 5 साल के रामलला की मूर्ति को अंतिम रूप दिया। उनके द्वारा बनाई गई प्रतिमा को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना था। Krishna River of Karnataka

Read More :- छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर नए साल में घुमे (Update 2023)

{360 MB }12th Fail Movie Download HD Mp4moviez | Free Download

Hello Friend's! My name is Shweta and I have been blogging on chudailkikahani.com for four years. Here I share stories, quotes, song lyrics, CG or Bollywood movies updates and other interesting information. This blog of mine is my world, where I share interesting and romantic stories with you.

Leave a Comment