चमत्कार-उपचार करने वाला पेंड्री तालाब : Pendri Talab Mungeli Chhattisgarh

By Shweta Soni

Published on:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हेलो दोस्तों आप सभी का मेरे इस लेख में स्वागत है आज हम आप को एक ऐसे चमत्कार-उपचार करने वाला पेंड्री तालाब : Pendri Talab Mungeli के बारे में बतायेगे जिसे आप जानकर हैरान हो जायेगे | यह ऐसे ऐसे चमत्कार हुए है क्या आपको पता है इस तालाब के बारे में, ये तालाब Mungeli, Chhattisgarh में स्थित है |

जहा करने मात्र से रोगी ठीक हो जाती है यह Pendri talab lormi रोड में स्थित है इस तालाब को 200 वर्षो से पहले का बताया जाता है जिसके बारे में लोगो को हाल ही में पता चला है। तो चलिए हम आपको चमत्कारी पेंड्री तालाब के बारे जानकारी देते हैं।

गाँव का नामपेंड्री तालाब
गाँव का स्थानीय नामपंडरी तालाब
एलजीडी कोड437844
उप जिले का नामलोरमी
जिले का नाममुंगेली
राज्य का नामछत्तीसगढ
चमत्कार-उपचार करने वाला पेंड्री तालाब : Pendri Talab Mungeli Chhattisgarh

जानिए पेंड्री तालाब के बारे में

चमत्कार-उपचार करने वाला पेंड्री तालाब : Pendri Talab Mungeli Chhattisgarh

पेंड्री तालाब मनोहरपुर और बरबसपुर गांवों के करीब एक उल्लेखनीय जल निकाय है। इसके अतिरिक्त, पेंड्री तालाब मुंगेली से 15 किलोमीटर दूर स्थित है और मुंगेली जिले का हिस्सा है। पेंड्री तालाब लोरमी रोड पर स्थित है और लोरमी से वहां पहुंचने के लिए 12 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। पेंड्री नामक गाँव में स्थित यह अद्भुत तालाब, जो वर्तमान में पूरे छत्तीसगढ़ में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

 पेंड्री तालाब 

दोस्तों छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में पेंड्री तालाब नामक एक चमत्कारी तालाब है जिसे लोग Mungeli talab के नाम से जानते है, जो मुंगेली से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां अगर कोई रोगी व्यक्ति स्नान करता है तो उसके सारे रोग समाप्त हो जाते हैं। इस तालाब को लोग “सत्य सागर पेंड्री तालाब” के नाम से जानते हैं।

यह के स्थानीय लोगों के अनुसार यह पेंड्री तालाब 200 सालों से चली आ रही है। दोस्तों जब सभी को इस तालाब के चमत्कार के बारे में पता चला लोग भारी संख्या में इस तालाब में स्नान करने के लिए आने लगे। सावन से लोग पेंड्री तालाब अधिक संख्या में आ रहे हैं जिसमें हर दिन 500-1000 लोग आते हैं और इसकी संख्या बढ़ती जा रही है।

सोमवार के दिन लोगों की भारी संख्या यहाँ देखी जाती है। पेंड्री तालाब में स्नान करने वाले लोगों के अनुसार उनके स्नान करने के बाद उनके शारीरिक रोगों में उनको कुछ फर्क देखने को मिल रहा है और बहुत लोग स्नान करने के बाद ठीक भी हो रहे हैं।

आइए अब जानते हैं पेंड्री झील के अतीत के बारे में।

दोस्तों यह के लोगों का अनुसार पेंड्री तालाब का इतिहास 200 साल पुराना है। जहां नायक नाम का एक मजदूर रहता था जो बैल भैंस से अपनी रोजगारी करता था और वह कुष्ट रोग से ग्रसित था साथ ही उसका भैंस भी बीमार था। एक दिन की बात है नायक अपनी मजदूरी खत्म करने के बाद वही आराम कर रहा था, उसके पास में एक छोटे से गड्ढे में पानी भरा हुआ था जिसे उसके भैंस ने पिया जिससे उसके भैंस की बीमारी तुरंत ठीक होने लगी।

जिसे देखकर नायक आश्चर्यचकित हो गया और खुद भी उस गड्ढे की मिट्टी को अपने ऊपर लगाने लगा और फिर उस पानी से स्नान किया जिससे उसे कुछ फर्क दिखा और उसकी बीमारी भी ठीक होने लगी। इसके बाद नायक ने इस बात को गांव के सभी बड़े बुजुर्गों को बताया और नायक ने कहा हमें इसे बड़े तालाब के रूप में परिवर्तित करना चाहिए जिसका समर्थन वहां सभी लोगों ने किया।

फिर सभी लोगों ने वहां तालाब का निर्माण किया उसके बाद नायक वहां से चला गया। फिर उसे समय से आज तक यह परंपरा चली आ रही है कि जो भी रोगी व्यक्ति उस तालाब में स्नान करेगा उसका सभी रोग खत्म हो जाएगा।

इस पेंड्री तालाब में कोण सी बीमारियाँ ठीक होती है?

ऐसा कहा जाता है कि पेंड्री तालाब त्वचा की स्थिति सहित कई प्रकार की शारीरिक बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है।

  • दाद
  • खुजली
  • घमौरी
  • खाज (स्कैबी)
  • सफेद दाग
  • मुंहासे
  • कुष्ट रोग
  • फोड़ा
  • फुंसी
  • रूसी
  • त्वचा का रंग बदलना
  • चिंगराज
  • बावासीर
  • भगंदर
  • नसों का चिपकना

पेंड्री तालाब Video

पेंड्री तालाब ( मुंगेली तालाब ) में क्या करते है

दोस्तों मुंगेली तालाब में लोग अपने रोग के निवारण के लिए स्नान करते हैं जिसमें सभी तालाब के अंदर उतरकर तालाब के कीचड़ को अपने शरीर पर लगाते हैं उसके बाद पानी के अंदर डुबकी लगाते हैं।

पेंड्री तालाब में स्नान करने वाले लोगों का मानना है कि यहां स्नान करने से उनके सारे शारीरिक बीमारियां ठीक हो जाती है। स्थानीय लोगों के द्वारा ही चमत्कारी मुंगेली पेंड्री तालाब के बारे में सभी को पता चला। आप सब भी एक बार जरूर आये इस तालाब में डुबकी लगाने |

इस पेंड्री तालाब कब जाना चाहिए

चमत्कार-उपचार करने वाला पेंड्री तालाब : Pendri Talab Mungeli Chhattisgarh

दोस्तों इस पेंड्री तालाब में हर सोमवार जाने की प्रथा है तथा स्थानीय लोगों के अनुसार पेंड्री तालाब जाने का सही समय सोमवार के दिन है जिसमें रोगी व्यक्ति को तीन सोमवार स्नान करना होता है। इसके अलावा भी लोग अलग-अलग दिन यहां आते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप भी यह जा सकते है और साथ में आपके दोस्त या परिवार में कोई भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की शारीरिक बीमारी है, तो आप उस व्यक्ति को मुंगेली तालाब में स्नान कराने एक बार जरूर लाना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि यह एक चमत्कारी तालाब है जहां अगर कोई रोगी व्यक्ति स्नान करते हैं तो उसके सारे रोग समाप्त हो जाते हैं।

Also Read :- Best 50+Krishna Ji Quotes in Hindi 2024 : Love, Sad, Life & Anmol Vachan

Kuwari Mata Biography In Hindi | विनेश्वरी साहू से कुंवारी माता बनने के पीछे की कहानी को जानिए

Hello Friend's! My name is Shweta and I have been blogging on chudailkikahani.com for four years. Here I share stories, quotes, song lyrics, CG or Bollywood movies updates and other interesting information. This blog of mine is my world, where I share interesting and romantic stories with you.

Leave a Comment