DEEPIKA CHIKHALIA : रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) सफलतापूर्वक अभिनेत्री की जीवनी परिचय

By Shweta Soni

Published on:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हेलो दोस्तों,

मै श्वेता, आप सभी का स्वागत है मेरे वेबसाइट chudailkikahani.com आज मै आप सभी को रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) के बारे में बताने वाली हु, की अभी सीता माता क्या कर रही है और कहा है। दीपिका चिखलिया एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी सिनेमा और टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी महत्वपूर्ण पहचान बनाई है।

उन्होंने विभिन्न फिल्मों और सीरियल्स में अभिनय किया है और उनकी प्रस्तुति और अदाकारी से लोगों को मोहित किया है। उन्होंने अपने प्रमुख किरदारों में से एक रूप में भारतीय धार्मिक एपिक रामायण में “सीता” का चरित्र निभाया था, जिससे उन्हें विशेष पहचान मिली। उनकी अद्वितीय प्रतिभा और महान कलाकारी ने उन्हें बहुत प्रशंसा और प्रसिद्धि दिलाई है। दीपिका चिखलिया को अभिनेत्री के रूप में महत्वपूर्ण योगदान और सम्मान से नवाजा जाता है और वे आज भी अपनी कार्यक्षेत्र में सक्रिय हैं।

प्रस्तावना

दीपिका चिखलिया, जिन्हें बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में उनके प्रशंसकों द्वारा प्यार से जाना जाता है, एक प्रमुख भारतीय अभिनेत्री हैं। उनके अभिनय कौशल, व्यक्तित्व, और दृढ़ संकल्प के कारण उन्होंने अपने करियर में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। इस लेख में, हम दीपिका चिखलिया के जीवन सफर की यात्रा पर एक नजर डालेंगे।

DEEPIKA CHIKHALIA : रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) सफलतापूर्वक अभिनेत्री की जीवनी परिचय

दीपिका चिखलिया हिस्ट्री, बायोग्राफी, 

पूरा नाम (Real Name)दीपिका चिखलिया टोपीवाला 
पिता का नाम (Father Name)राजेश टोपीवाला
बहन (Sister)आरती चिखलिया
आयु (Age)56 वर्ष (2021)
जन्म (Date Of Birth )29 अप्रैल 1965
धर्म (Religion)हिन्दू 
पति (Marital Status/Husband)हेमंत टोपीवाला (Hemant Topiwala)
शादी (Marriage Date) 22 नवंबर 1991
दीपिका चिखलिया के बच्चे (Daughter/Son)निधि टोपीवाला  (Makeup Artist)      
जूही टोपीवाला    
पहला शो (First Show), Debut  मूवीसुन मेरी लैला 1983टीवी शो –  रिस्ते-नाते 1980
पार्टी (Politics)  भारतीय जनता पार्टी (BJP)
राजनीतिक जीवन (करियर)सांसद बदोदरा, गुजरात, 1991
शिक्षा (Education/Qualification)मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) BA
निवास (Hometown)जुहू, मुंबई, महाराष्ट्र
DEEPIKA CHIKHALIA : रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) सफलतापूर्वक अभिनेत्री की जीवनी परिचय

Dipika Chikhalia Movie List

हिन्दी सुन मेरी लैला 1983 
मलयालमएथिल इनाम वारू1986
भोजपुरी फिल्मसजनवा बैरी भैले हमार1987
कन्नड़ फिल्मइंद्रजीत1989
बंगाली मूवीआशा ओ भालोबाशा1989
तेलुगूयमाशाम1989
गुजराती मूवीजोड़े रहेजो राज1989
तमिल भाषा की फिल्मपेरिया इदाथू पिलाई1990
DEEPIKA CHIKHALIA : रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) सफलतापूर्वक अभिनेत्री की जीवनी परिचय

जीवनी का वर्णन

दीपिका चिखलिया का जन्म 28 अप्रैल 1965 में हुआ था। उनका जन्मस्थान मुंबई शहर में हुआ है। वे एक मध्यमवर्गीय परिवार में पैदा हुईं। उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके एक भाई हिमांशु चिखलिया और एक बहन आरती चिखलिया हैं |

शिक्षा और उच्चतम शिक्षा

दीपिका चिखलिया ने अपने गृह नगर से ही अपने प्रारंभिक शिक्षा को प्राप्त करने के बाद मुंबई विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां से बीए की शिक्षा प्राप्त की है।

ALSO READ :- RITESH PANDEY BIOGRAPHY IN HINDI : उच्चतम गीतकार और अभिनेता

दीपिका चिखलिया का सीता के किरदार में दमदार प्रदर्शन

दीपिका चिखलिया, जो कि अभिनेत्री के रूप में अपनी अद्भुत अभिनय क्षमता के लिए जानी जाती है, ने फिल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इन्हें लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाने लगा है। ऐसे ही समय में, रामानंद द्वारा ‘रामायण’ सीरियल बनाने की बात चल रही थी। उन्हें एक उत्कृष्ट कलाकार की जरूरत थी जो सीता का किरदार निभा सके। और तब उन्हें दीपिका चिखलिया के बारे में पता चला। रामायण के प्रोड्यूसर रामानंद ने उनसे सीता का किरदार निभाने के लिए कहा।

1986-87 के वर्ष में, दीपिका चिखलिया ने धार्मिक सीरियल ‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाया। उनकी इस अद्भुत प्रस्तुति से वे बहुत प्रसिद्ध हो गईं थीं। लोग उन्हें सचमुच सीता माता कहकर पुकारने लगे थे। जहां भी वे जाती थीं, लोग उनके चरणों में गिर जाते थे। इस रामायण सीरियल के माध्यम से उन्हें इतना सम्मान और मान्यता प्राप्त हुई थी कि आज भी जब रामायण की चर्चा होती है, उनके अभिनय के बारे में बातें जरूर होती हैं।

‘रामायण’ का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को टेलीविजन पर प्रसारित किया गया था और अंतिम एपिसोड 31 जुलाई 1988 को प्रसारित हुआ था।

बाद में, उन्होंने वर्ष 1990 में ‘लवकुश लीला’ उत्तर रामायण में भी अभिनय किया। रामानंद ने पहली बार लंका खंड तक ही रामायण बनाई थी, लेकिन बाद में लोगों ने बाल्मीकि द्वारा लिखी गई ‘रामायण’ को भी उत्तर रामायण के रूप में बनाने के लिए उन पर दबाव बनाया। इसके बाद उन्होंने ‘उत्तर रामायण’ बनाई।

अब दीपिका चिखलिया क्या कर रही है

हालांकि, दीपिका चिखलिया अब अपने पति की कॉस्मेटिक कंपनी का संचालन करती हैं। वह समय-समय पर अपनी बेटियों की शिक्षा पर ध्यान देती हैं और मुंबई में अपने घर में रहती हैं। उन्हें घर की सभी जिम्मेदारियों का भी पूरा ख्याल रखना पड़ता है।

रामायण के बाद, उन्हें कई फिल्मों के लिए प्रस्ताव आए, लेकिन उन्होंने अपनी छवि को सामान्य रखने के लिए फिल्मों में काम करना कम कर दिया। कुछ दिन पहले, उन्हें ‘बाला’ फिल्म (आयुष्मान खुराना की फिल्म) में देखा गया था, जहां उन्होंने माँ का किरदार निभाया था। अब वे केवल थोड़े-से फिल्मों में ही काम करती हैं।

दीपिका चिखलिया का राजनीतिक करियर

ठीक है, दीपिका चिखलिया ने वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो लिया। इसके बाद, उन्होंने बड़ौदा, गुजरात से सांसद के चुनाव में प्रतिस्पर्धा की और वह चुनी गईं। इस प्रकार, उन्होंने राजनीति में कदम रख दिया।

DEEPIKA CHIKHALIA : रामायण की सीता (दीपिका चिखलिया) सफलतापूर्वक अभिनेत्री की जीवनी परिचय

इस लेख का संक्षेप

इस लेख में हमने दीपिका चिखलिया के जीवन सफर पर एक नजर डाली है। उनकी कठिनाइयों और संघर्षों से लड़कर वे अपनी सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंची हैं। उनकी अद्भुत अभिनय कौशल और सामाजिक प्रभाव ने उन्हें एक प्रमुख अभिनेत्री बनाया है। दीपिका चिखलिया की कहानी हमें संघर्ष, संकल्प, और समर्पण की महत्त्वपूर्ण मानसिकता के बारे में सिखाती है।

FOR MORE :- ALL COUNTRY FLAGS WITH NAMES IN THE WROLD : PDF DOWNLOAD

Hello Friend's! My name is Shweta and I have been blogging on chudailkikahani.com for four years. Here I share stories, quotes, song lyrics, CG or Bollywood movies updates and other interesting information. This blog of mine is my world, where I share interesting and romantic stories with you.

Leave a Comment